अगर आप सक्सेसफुल कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके अंदर बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल से आप अपने कैरियर को उच्च स्तर तक ले जा सकते हैं। कम्युनिक्शन स्किल आपकी पर्सनेलिटी का ही हिस्सा है, इसलिए अपनी पर्सनैलिटी को इंप्रूव करने के लिए आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर करनी होगी।
कम्युनिकेशन स्किल |
कम्युनिकेशन स्किल यह बातचीत करने की एक कला है। ये बिलकुल भी जरूरी नहीं है कि हर इंसान को बात करने की कला या सही तरीका आता हो। कम्युनिकेशन स्किल की डिग्री और पढ़ाई – लिखाई से भी कुछ लेना देना नहीं है, क्योंकि ये जरूरी नहीं है कि हर पढ़े – लिखे और डिग्रीधारी व्यक्ति की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी ही हो। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर इसमें सुधार किया जा सकता है।
- बॉडी लैंग्वेज सही रखें
यह एक तरह का नॉन – वर्बल कम्यूनिकेशन होता है। जिसमें आप बिना कुछ बोले बॉडी के हाव – भाव से सब कुछ कह देते हैं। बॉडी लैंग्वेज को देखकर आप सामने वाले इंसान के बारे में सब कुछ समझ जाते हैं, तो अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज को सही रखना जरूरी है। अपनी बॉडी लैंग्वेज के द्वारा आप सामने वाले को अपनी बात आसानी से समझा सकते हैं। लोगों से बात करते समय या मीटिंग्स में जेब में हाथ डालकर या हाथों को फोल्ड करके नहीं रखनी चाहिए। आपको सामने वाले को अपनी बात समझाने के लिए अपनी बॉडी लैंग्वेज का सही तरीका से उपयोग करना चाहिए।
- दूसरों की बातें ध्यान से सुनना चाहिए
अगर आप अपनी बातचीत की स्किल को इंप्रूव करना चाहते हैं तो आपको कोई दूसरों की बात को भी बहुत ही ध्यान से सुनना होगा। इससे आप उसकी बातों को अच्छे से समझ सकेंगे। शुरुआत से बात करते समय आपसे कुछ गलतियां भी हो सकती है, लेकिन जब आप प्रति दिन प्रैक्टिस करते रहेंगे तो गलतियां कम होंगी और आप सही से कम्युनिकेशन कर सकेंगे। इसलिए किसी भी बात को अच्छे से सुनिए फिर बोलना सीखिए।
- सामने वाले को समझें
अगर आप किसी भी कम्युनिकेशन कर रहें हैं तो आपको उसकी बातों को अच्छे से समझने के साथ उसे भी समझना होगा की वह आपसे क्या कहना चाहता है। तब आप उसके साथ कम्युनिकेशन कर सकेंगे। इसलिए पहले आप सामने वाले इंसान की बातों को अच्छे से समझें को वह क्या कहना चाहता है, कैसा एक्सप्रेशन दे रहा है और उसको अच्छे से समझने के बाद आप अपना जवाब दें।
- शब्दों का सही प्रयोग करें
किसी से बात करते समय आपको सही शब्दों का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए रोज नए शब्दों को सीखें और उन्हें लोगों से बात करते समय प्रयोग करें। शुरुआत में आपको लोगों से बात करते समय अपनी आवाज को स्लो रखना है। और सही शब्दों को बोलना है। बहुत बार ऐसा होता कि जल्दी – जल्दी में लोग कम्युनिकेशन करते समय गलत शब्दों का प्रयोग कर जाते हैं, आपको धीरे बोलना है और अपने शब्दों को स्पष्ट बोलना है। जिससे सामने वाला व्यक्ति आपकी बात को अच्छे से समझ सके।
- प्रतिदिन प्रैक्टिस करें
अगर आप दिल से कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव करना चाहते हैं तो आपको प्रति दिन प्रैक्टिस करनी होगी। आपको प्रतिदिन कम्युनिकेशन के कुछ शब्द याद होंगे और इन याद किए गए शब्दों को सप्ताह में दो बार दोहराना होगा। क्योंकि अगर आप एक बार पढ़ने के बाद इन्हें दोबारा देखेंगे नहीं तो भूल जायेंगे। रोज थोड़ा समय अपनी कम्युनिकेशन पर दीजिए। रोज कुछ नए शब्दों को सीखिए। इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होगी।
- प्वाइंट टू प्वाइंट बात करें
चाहे आपका दोस्त हो या कोई अन्य व्यक्ति किसी से भी बात करते समय ध्यान रखें कि आपको प्वाइंट टू प्वाइंट बात करना है। किसी से बात करना होता है तो आपको बिना डरे खुल कर बात करना चाहिए। अगर आप इधर उधर की बात करेंगे तो जिस प्वाइंट पर आप बात करना चाहते हैं, उस पर नहीं कर पाएंगे। साथ ही सामने वाला व्यक्ति भी कन्फ्यूज रहेगा।
- आई कॉन्टैक्ट रखें
यह ध्यान रखें कि आप जब भी किसी से बात करें तो सामने वाले से आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें। इससे हमारी सिंसेरिटी और इंटरेस्ट दिखाई देता है और साथ ही हमारे इमोशंस भी साफ – साफ दिखाई देते हैं। ये हमारी कम्युनिकेशन स्किल्स को भी इफेक्टिव बनती है। वहीं ऐसे बात करते समय आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है।
- कॉन्फिडेंट रहें
किसी से भी बात करते समय कॉन्फिडेंट रहना जरूरी होता है। यह तभी हो सकता है जब आप निडर होंगे, श्योर होंगे और जब आप बाहर की आवाजों पर डिपेंडेंट नहीं होंगे। इसलिए स्टार्टिंग में जब भी आप किसी से बात करें, तो अपनी गलतियों से डरें नहीं, क्योंकि गलतियां होना एक नॉर्मल बात है, लेकिन जब आप धीरे – धीरे आप बोलना सीख लेंगे, आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी हो जायेगी तो आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ किसी भी फंक्शन में, पार्टी में, मीटिंग्स में या कहीं भी बात कर सकेंगे।