जिस तरह से आज कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन फील्ड में कंपीटीशन बढ़ रहा है और हर कंपनी इस दौड़ में अपने आपको सबसे आगे देखना चाहती है। उससे इस फील्ड में कॉरपोरेट कंपीटीशन प्रोफेसनल का महत्व भी बढ़ गया है। यही प्रोफेसनल कंपनी और उसके ब्रांड को दुनिया के सामने बेहतर ढंग से रखने का जिम्मेदारी उठाते हैं।
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन स्किल से बनाए कैरियर |
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन के फील्ड में हमेशा से ही कैरियर की बेहतरीन संभावनाएं रही है। लेकिन जैसे जैसे कंपनियों की संख्या बढ़ रही है, वैसे ही इस फ़ील्ड में जॉब के ऑप्शन भी बढ़ रहे हैं। इन दिनों कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन फील्ड के कई रूप है। किसी कंपनी या कॉरपोरेट ऑफिस की कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजीज़ में उसकी आंतरिक और बाहरी रिपोर्ट, घोषणाएं, वेबसाइट डिस्क्रिप्शन, प्रचार सामग्री, ईमेल, नोट्स, प्रेस विज्ञप्ति, सम्मेलन, साक्षात्कार, वीडियो, भाषण सहित बहुत सारी कम्युनिकेशन मोड्स को शामिल किया जा सकता है।
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन फील्ड का महत्व
पिछले कुछ दशक पहले तक कंपनियां अपने कस्टमर और शेयर होल्डरों से संपर्क रखने के लिए प्रेस रिलीज, एडवरटाइजमेंट एवं लेटर जैसे बहुत से प्रचलित गिने-चुने माध्यमों का ही प्रयोग करती है। लेकिन अब समय बदल गया है। अब कॉरपोरेट सेक्टर की बहुत सी अनेक गतिवधियां जैसे योजना बनाना, योजना का क्रियान्वयन तथा उससे लोगों को मिलने वाले लाभ में इन दिनों कॉरपोरेट कम्युनिकेशन की महत्वपूर्ण भूमिका है। अगर किसी कंपनी के सभी स्तरों पर कम्युनिकेशन विलियर है तो उस कंपनी के हित में बनाई गई योजनाएं शीघ्र लागू हो जाती है। एक अच्छा कम्युनिकेटर कम्युनिकेशन के प्रभावी तरीकों को डेवलप करने में स्ट्रेटेजीज बनाता है व अपने इंस्टीट्यूट के इंटरनल कम्युनिकेशन को भी मजबूत करता है।
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन फील्ड से संबंधित कोर्स
आज के दौर में कई कॉलेजों और विश्वविद्यालय कॉरपोरेट कम्युनिकेशन फील्ड के कोर्सेज ऑफर करते हैं। विद्यार्थी इसके अलावा जर्नलिज्म तथा मास कम्युनिकेशन का कोर्स भी कर सकते हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट का कॉरपोरेट लीडर्स के लिए कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजीज में एक कोर्स होता है। कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन फील्ड में अपना कैरियर प्रारंभ करने के लिए स्टूडेंट्स पब्लिक रिलेशन, प्रोफेसनल और ऑफिस कम्युनिकेशन जैसे कोर्सेज के साथ ही विज्ञापन, जनसंपर्क, आंतरिक संचार, निवेशक संबंध, ब्रांड मैनेजर, संकट मैनेजर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ सहित इवेंट मैनेजमेंट का भी चयन कर सकते हैं।
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन का कैरियर स्कोप
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन करने वाले छात्र कई फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। यहां पर कैरियर स्कोप किसी विशिष्ट उद्योग तक ही सीमित नहीं है। यदि कम्युनिकेशन आपकी ताकत है और आप में मॉडर्न कॉरपोरेट वर्ल्ड की पेचीदगियों को समझने की क्षमता है तो इस फील्ड में आपके लिए कैरियर के अनेक अच्छी अच्छी अवसर हमेशा उपलब्ध रहेंगे। इस फील्ड में कोर्स करने के बाद आप एक अच्छा लेक्चरर, मार्केटिंग एक्सपर्ट, पब्लिक स्पीकिंग, टेक्निकल कॉपीराइटर एंड ट्रेनिंग एक्सपर्ट, मिशन डायरेक्टर, कम्युनिकेशन प्रबंधक, सोशल मीडिया हैंडलर, डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट, इवेंट मैनेजर या मीडिया प्लानर के रूप के भी कॉरपोरेट कम्युनिकेशन एक्सपर्ट में अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं।
ये कॉरपोरेट एक्सपर्ट भारत की विभिन्न निजी कंपनियों, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, गैर लाभकारी संगठनों, सरकार और कॉरपोरेट मामलों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों अथवा मंत्रालय में कम्युनिकेशन एक्सपर्ट के रूप में अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं।
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन फील्ड में जरूरी स्किल
आज के समय में कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के प्रचार-प्रसार के लिए कॉर्पोरेट वर्ल्ड को हमेशा ऐसे एक्सपर्ट प्रोफेसनल की आवश्यकता होती है। जिनके पास प्रभावी कम्युनिकेशन स्किल हो। इसलिए कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन फील्ड में प्रोफेसनल के रूप में काम करने के लिए आप कुछ स्किल का होना बहुत जरूरी है। इसके तहत सबसे पहले आपकी कम्युनिकेशन स्किल स्ट्रॉन्ग होनी चाहिए। इंग्लिश भाषा के ऊपर अच्छी कमांड होनी चाहिए। मीडिया के साथ अच्छे रिलेशन बनाने की समझ हो। पब्लिक स्पीकिंग में निपुण होना चाहिए। इसके अलावा आपकी राइटिंग स्किल अच्छी होनी चाहिए तथा आपको एडिटिंग का बेहतर ज्ञान होना चाहिए। इन सभी प्रकार की विशेषताओं के बाद आपके लिए इस फील्ड में जॉब्स की कोई कमी नहीं होगी।
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