स्टार्टअप बिज़नेस में कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रैटजी का निर्माण कैसे किया जाता है। l www.cggyan.in

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     स्टार्टअप बिज़नेस प्लानिंग में बहुत सी जरूरी बातों को एंटरप्रेन्योर अपनी लिस्ट में शुमार करते हैं, जो उनके बिज़नेस को आगे बढ़ाने में और उसे सफल बनाने में महत्वपूर्ण होती है। उन्हीं में से एक हैं कंटेंट मार्केटिंग स्टार्टअप बिजनेस में कंटेंट मार्केटिंग उतनी ही अहम होती है जितना की बाकी रणनीतियां। 

    लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने स्टार्टअप बिजनेस में कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रैटजी का निर्माण किस तरह से करना है। कंटेंट मार्केटिंग बिजनेस को सफल बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए आपको इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए। चलिए तो हम आपको इस लेख के माध्यम से कंटेंट मार्केटिंग की उन महत्वपूर्ण रणनीतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।

    1. इंडस्ट्री से जुड़े विषयों की करें खोज (Search Topics Related To Your Industry)

    अगर आप नए एंटरप्रेन्योर है तो आपके लिए कंटेंट की रणनीतियों का निर्माण करना थोड़ा मुश्किल भरा जरूर जो हो सकता है लेकिन नामुमकिन बिलकुल भी नहीं है। जब आप इंडस्ट्री में नए हो तो आपको सबसे पहले ऐसे कंटेंट का चुनाव करना चाहिए, जो सफल रह चुके हैं यानी की ऐसे कंटेंट को चुनना चाहिए या ऐसे कंटेंट की खोज करनी चाहिए जो आपकी इंडस्ट्री से तो जुड़े हो हो साथ ही टारगेट कस्टमर द्वारा पढ़े गए हो और ज्यादा से ज्यादा शेयर किए गए हो। जब आप अधिक पढ़े जाने वाले और ज्यादा से ज्यादा शेयर किए जाने वाले विषयों को चुनते हैं तो आपके लिए अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंचना अब काफी आसान हो जाता है। इसलिए इंडस्ट्री से जुड़े विषयों को खोजें और इसके बाद ही आगे की रणनीतियों पर काम करें।

    इसके साथ ही अगर आप आपको कुछ ऐसे टॉपिक्स मिलते हैं, जो एंटरप्रेन्योर के दृष्टिकोण से काफी बेहतर है। तो आपको उन टॉपिक्स को भी अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए।

    2. गेस्ट पोस्ट दिलाती है बड़ी पहचान (Write Guest Posts On Reputable Sites)

    हो सकता है कि आपको अपनी विषय की बहुत अच्छी समझ हो और आपकी लेखन कला भी अच्छी हो। आपकी टीम में बहुत से अच्छे लेखक मौजूद हों, लेकिन अगर आपका लिखा गया लेख या कंटेंट आपकी टारगेट ऑडियंस तक नहीं पहुंच पाता है तो आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में सबसे बेहतरीन माध्यम गेस्ट पोस्ट का ही है, जो आपको अच्छी पहचान भी दिलाती है और कंटेंट को आपके टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाती है।

    गेस्ट पोस्ट के लिए आपको एक साइट्स या दूसरे ऐसे चैनल का चुनाव करना होगा, जहां पर आपका टारगेट ऑडियंस भी हो और जो इंडस्ट्री में अच्छी पहचान भी रखती हो। ऐसी साइट्स या चैनल को चूने और अपने लेख को वहां पर पब्लिश करें। ऐसा करना आपके स्टार्टअप बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं आप बहुत से ऑनलाइन कोर्सेज की ब्लॉग साइट्स पर भी लेख को प्रकाशित कर सकते हैं।

    3. इंफो ग्राफिक कंटेंट को भी रखें लिस्ट में ऊपर (Try To Create Visual Content)

    ब्लॉग्स, आर्टिकल या फिर लेख अपनी एक अलग पहचान रखते हैं, किंतु कभी-कभी कुछ कंटेंट को विजुअल फार्म में क्रिएट करना चाहिए। यूजर्स को बहुत बार लिखी गई लाइनों के बजाय ग्राफिक्स या पिक्चर्स की मदद से दर्शायि गई जानकारियां अपनी ओर ज्यादा आकर्षित करती है। इसके साथ ही पिक्चर्स या ग्राफिक्स की मदद से आप बेहद आसानी से कंटेंट का निर्माण भी कर सकते हैं।

     उस इंफो ग्राफिक कंटेंट को अपने सभी सोशल मीडिया चैनल पर शेयर भी कर सकते हैं। अगर आपने ईमेल मार्केटिंग को अपने बिजनेस का हिस्सा बनाया है तो भी आपके लिए इन्फो ग्राफिक्स को ई – मेल के जरिए भेजना आसान रहता है। यही कारण है कि आपको स्टार्टअप बिजनेस के लिए कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रैटजी का निर्माण करते समय इन्फो ग्राफिक्स कंटेंट को भी अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए।

    4. लगातार कंटेंट को करते रहें पोस्ट (Post Your Content On Regular Basis)

    निरंतरता किसी भी व्यक्ति की सफलता के लिए बहुत जरूरी है, ठीक उसी तरह से जब आप बिजनेस के लिए कंटेंट मार्केटिंग की रणनीतियों का निर्माण करते हैं। तो अपनी प्लानिंग में आपको निरंतरता का ध्यान रखना होगा। साथ ही क्वालिटी पर भी फोकस रखना होगा। अब जब क्वालिटी के साथ कंटेंट देना होगा तो शायद ऐसा संभव हो की आप हर रोज ब्लॉग या लेख न लिख पाएं लेकिन थोड़ा अंतर आपको कंटेंट का निर्माण जरूर करना होगा। आप चाहे तो एक सप्ताह में दो ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं। इससे आपके कंटेंट की क्वालिटी भी अच्छी होगी। आपको लगातार कंटेंट पोस्टिंग के लिए समय का निर्धारण करना होगा। जिस समय में आपके चैनल्स पर अधिक ट्रैफिक हो उसी समय में आपको क्रिएटिव पोस्ट करने चाहिए।

    स्टार्टअप बिजनेस में एंटरप्रेन्योर को कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रैटजी के लिए इन चार महत्वपूर्ण रणनीतियों को जरूर आजमाना चाहिए। किसी भी व्यापारी के लिए ये चार महत्वपूर्ण रणनीतियां वास्तव में काफी सफल साबित होंगी। जब इन रणनीतियों को फॉलो करते हैं तो निश्चित ही अपने स्टार्टअप बिजनेस के लिए कंटेंट मार्केटिंग का बेहतर प्लान भी बना लेते हैं उसे सफलता भी दिला लेते हैं।

    दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही बिजनेस से संबंधित सभी जानकारी से आप लोगों को अपडेट कराते रहेंगे। 

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